माली के रूप में सबसे निराशाजनक चीजों में से एक है अपने पौधों की खेती और देखभाल करने के लिए सभी वसंत और गर्मियों में खर्च करना, केवल उन्हें देखने के लिए और सर्दियों में ठंड के तापमान के कारण मर जाते हैं।

यह सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि आपके पौधे सर्दियों में जीवित रहें, केवल उन पौधों को उगाना चुनें जो आपके जलवायु क्षेत्र में बढ़ने के लिए उपयुक्त हों, क्योंकि इसका मतलब होगा कि न्यूनतम सर्दियों की सुरक्षा की आवश्यकता है। हालांकि, कभी-कभी अप्रत्याशित रूप से ठंडे तापमान हो सकते हैं, या हो सकता है कि आपने खुद को गैर-देशी पौधे उगाने के लिए चुनौती दी हो।

किसी भी तरह से, आप अपने पौधों को सर्दियों के मौसम से बचाने में मदद करने के लिए कई रणनीतियां अपना सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे इस मौसम में जीवित रहें ताकि आप अगले वसंत में उनका आनंद लेना जारी रख सकें।

1. अपने ग्रीनहाउस को इंसुलेट या हीट करें

यदि आपके पास एक ग्रीनहाउस है, तो ग्रीनहाउस के अंदर के पौधों को सर्दियों में जीवित रहने में मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है कि अंतरिक्ष को गर्म किया जाए, इसे गर्म किया जाए, या दोनों को किया जाए! अपने ग्रीनहाउस को इन्सुलेट करने का सबसे किफ़ायती तरीका यह है कि इसे बबल रैप के साथ पंक्तिबद्ध किया जाए।

आप बबल रैप को छत सहित अपने ग्रीनहाउस के बाहर टेप से सुरक्षित कर सकते हैं, और फिर बबल रैप को छत से जोड़कर और इसे नीचे की ओर जमीन पर गिराकर द्वार पर पर्दे बना सकते हैं। इस तरह, आप अभी भी आसानी से ग्रीनहाउस तक पहुंच पाएंगे और अपने पौधों की देखभाल केवल बबल रैप के एक ड्रेप को एक तरफ ले जाकर कर पाएंगे।

आप बागवानी ऊन का उपयोग करके भी वही हासिल कर सकते हैं, जो थोड़ा अधिक सौंदर्यपूर्ण रूप से प्रसन्न हो सकता है, हालांकि यह थोड़ा अधिक महंगा हो सकता है। तापमान को बहुत कम होने से बचाने के लिए आप अपने ग्रीनहाउस को गर्म भी कर सकते हैं। यह एक पैराफिन लैंप के साथ किया जा सकता है, या आप एक एक्सटेंशन लीड का उपयोग करके एक इलेक्ट्रिक हीटर को हुक करने में सक्षम हो सकते हैं।

यदि आप अपने ग्रीनहाउस को गर्म करते हैं, तो सुरक्षा बनाए रखने के लिए इसे नियमित रूप से जांचना हमेशा याद रखें। यदि आप ग्रीनहाउस को गर्म करने के साथ-साथ इन्सुलेट भी करते हैं, तो इससे हीटिंग की लागत काफी कम रहनी चाहिए, क्योंकि इन्सुलेशन गर्म हवा को जल्दी से बाहर निकलने से रोकेगा।

2. मिट्टी को इन्सुलेट करें

जमीन में उगने वाले पौधों की जड़ों को बचाने के लिए आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प मिट्टी को इंसुलेट करना है। आप अपनी मिट्टी पर कुछ इंच गीली घास बिछाकर ऐसा कर सकते हैं, या आप मिट्टी के ऊपर बागवानी ऊन बिछा सकते हैं, जिससे आपके पौधों को छेदने के लिए उसमें छेद हो सकते हैं, और फिर ऊपर से गीली घास की एक और परत डाल सकते हैं।

मुल्क मिट्टी को इन्सुलेट करेगा और गर्मी बनाए रखने में मदद करेगा। इसे कुछ डिग्री गर्म रखने से पौधे की सर्दी से बचने की क्षमता के मामले में सभी अंतर आ सकते हैं। गीली घास गर्मियों में मिट्टी को बहुत अधिक गर्म होने से बचाने में भी मदद कर सकती है, इसलिए पूरे साल गीली घास डालना उपयोगी होता है। गीली घास वाष्पीकरण से नमी के नुकसान को भी रोकेगी, जिससे मिट्टी को लंबे समय तक नम रखने के लिए यह बहुत अच्छा होगा।

जड़ प्रणालियों को ठंड से बचाने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि पौधा सर्दियों में जीवित रहता है और वसंत के आने पर फिर से अपने बढ़ते चरण में प्रवेश करने के लिए तैयार होता है।

3. कंटेनर इन्सुलेट करें

यदि आपके पास पौधों के साथ कंटेनर बर्तन हैं, तो आपके पास एक संभावित विकल्प है कि उन्हें सर्दियों के लिए घर के अंदर लाया जाए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें गर्म रखा जाए। आपको उन्हें अपने घर के मुख्य भागों में लाने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि यह एक विकल्प है; इसके बजाय, आप उन्हें बेसमेंट या कंज़र्वेटरी जैसे थोड़े ठंडे कमरे में रख सकते हैं।

कुछ पौधे जिन्हें सर्दियों में प्रकाश की आवश्यकता नहीं होती है, उन्हें गैरेज या शेड में ले जाया जा सकता है। अपने पौधों की विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में खुद को शिक्षित करना सुनिश्चित करें क्योंकि कुछ पौधों को घर के अंदर लाए जाने से वास्तव में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि कुछ को वर्ष के इस समय के दौरान ठंडा रखने की आवश्यकता होगी।

उन कंटेनरों के लिए जिन्हें बाहर रहने की आवश्यकता है, आपको उन्हें बबल रैप या बागवानी ऊन से इन्सुलेट करना चाहिए। अपनी चुनी हुई सामग्री को कंटेनर के चारों ओर लपेटें, कुछ परतें बनाने के लिए कई बार घूमें, और इसे टेप या स्ट्रिंग से सुरक्षित करें। कंटेनरों में पौधों की जड़ें जमने के लिए अधिक संवेदनशील होती हैं, क्योंकि वे बाहरी तापमान के खिलाफ उतनी अच्छी तरह से अछूता नहीं होती हैं जितनी सतह के नीचे जमीन में उगती हैं। कंटेनर को इन्सुलेट करने से रूट सिस्टम को ठंड से बचाने में मदद मिलेगी और सर्दियों के दौरान उनका अस्तित्व सुनिश्चित होगा।

4. शीतकालीन फसलों को इन्सुलेट करें

शीतकालीन फसलों को इन्सुलेट करें

यदि आपके यार्ड में सर्दियों की फसलें उग रही हैं, जैसे कि गाजर या पार्सनिप, तो आप इन्हें ठंड के मौसम से बचाने के लिए इन्हें इंसुलेट कर सकते हैं। इस प्रकार की फसलों के ऊपर पुआल की एक परत बिछाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे जमी नहीं हैं।

यदि आप लेट्यूस जैसी जमीन के ऊपर सब्जियां उगा रहे हैं, तो आप इनके लिए एक फ्रेम बना सकते हैं और फिर फ्रेम को ऊन या पॉलीयुरेथेन के साथ कवर कर सकते हैं। यह फसलों को बिना समतल किए ठंड से बचाएगा। आप कंटेनर या ट्रे में फसल उगाने पर भी विचार कर सकते हैं ताकि अतिरिक्त सुरक्षा के लिए उन्हें सर्दियों के दौरान ग्रीनहाउस में ले जाया जा सके।

5. पौधों को अंदर ले जाएं

यदि आपने गर्मियों के दौरान हाउसप्लांट को बाहर रखा है, तो आपको सर्दियों के दौरान उन्हें अंदर लाना याद रखना होगा।

कई हाउसप्लांट अर्ध-इनडोर पौधों के रूप में बहुत अच्छी तरह से करते हैं, जहां उन्हें पतझड़ और सर्दियों के दौरान और बाहर वसंत और गर्मियों के दौरान अंदर रखा जाता है। यह उन्हें बाहर के विकास की महान अवधियों से गुजरने की अनुमति देता है और उन्हें ठंडे महीनों के दौरान आराम करने के लिए एक सुरक्षित और गर्म स्थान देता है जब वे आमतौर पर एक निष्क्रिय चरण में प्रवेश करते हैं।

घर के पौधों को वापस अंदर ले जाते समय, अपने घर में कीटों को लाने से बचने के लिए कीटों के लिए उनका सावधानीपूर्वक निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। झटके से बचने के लिए आपको उन्हें धीरे-धीरे अंदर लाना चाहिए, शायद पहले उन्हें अपने घर के गर्म कमरे में लाने से पहले एक ठंडे और उज्ज्वल कमरे में ले जाना चाहिए।

रसीला सर्दियों के माध्यम से ठंडे तापमान में अच्छा करते हैं और सर्दियों के माध्यम से एक शांत उज्ज्वल कंज़र्वेटरी में या एक अप्रयुक्त अतिथि कक्ष में छोड़ा जा सकता है जो आपके घर के बाकी हिस्सों की तरह हीटिंग से लाभ नहीं उठाता है।

6. बर्फ हटाएँ

यदि आप अपने स्थानीय क्षेत्र में बर्फबारी प्राप्त करते हैं, तो स्थायी क्षति से बचने के लिए आपको इसे बड़े पौधों पर बसने पर हटा देना चाहिए। पेड़ और झाड़ियाँ, विशेष रूप से, बर्फ से क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। बर्फ गिरने के बाद, यह पौधों की कुछ शाखाओं पर जम सकता है, और आपको शाखाओं को धीरे से पोंछना चाहिए और बर्फ को जमने से पहले हटा देना चाहिए।

भारी जमी हुई बर्फ के भार के नीचे शाखाएँ टूट सकती हैं, इसलिए आपको हिमपात के तुरंत बाद ऐसा करना होगा। आप बर्फ को हटाने के लिए झाड़ू का उपयोग भी कर सकते हैं या बर्फ को तोड़ने के लिए शाखाओं को हिला सकते हैं लेकिन सावधानी के साथ ऐसा करें क्योंकि ठंड में शाखाएं भंगुर हो सकती हैं, और आप अनजाने में अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

यदि बर्फ पहले ही बर्फ में बदल चुकी है, तो इस बिंदु पर, आपका सबसे अच्छा दांव बर्फ को पिघलने देना है, क्योंकि इसे हटाने की कोशिश करने से निश्चित रूप से अच्छे से ज्यादा नुकसान होगा। पौधों को डी-आइसर से स्प्रे न करें क्योंकि इसमें ऐसे रसायन होते हैं जो पौधों के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं।

7. लॉन से बचें

बहुत ठंडे तापमान में अपने लॉन का उपयोग करने से बचने की कोशिश करें। यदि लॉन को ठंढा या बर्फीले आवरण में लेपित किया गया है और उस क्रंचिंग ध्वनि को नीचे विकसित करता है, तो आपको इससे दूर रहना चाहिए। बर्फीली घास पर कदम रखने से घास के अलग-अलग ब्लेड टूट जाएंगे। सर्दियों के दौरान अपने लॉन पर खड़े होने से मिट्टी का संघनन भी हो सकता है, जो जल निकासी के मुद्दों और फंगल रोगों की समस्याओं को प्रोत्साहित कर सकता है।

8. बुद्धिमान रोपण

आपका बगीचा, चाहे वह कितना भी बड़ा या छोटा क्यों न हो, अपने आप में एक माइक्रॉक्लाइमेट की तरह काम करता है। आपके बगीचे के भीतर, ऐसे क्षेत्र होंगे जो पूरे दिन धूप में रहने के कारण गर्म होते हैं और ऐसे क्षेत्र जो लगातार छायांकित रहते हैं और इसलिए ठंडे होते हैं। आपके पास शायद ऐसे क्षेत्र भी होंगे जो हवा और बारिश से दीवारों और बाड़ से सुरक्षित हैं।

सुविचारित स्थानों पर कुछ पौधे लगाकर, आपका बगीचा सर्दियों की परिस्थितियों से खुद को बचाने में सक्षम होगा। उदाहरण के लिए, आप नाजुक पौधों के चारों ओर घनी झाड़ियाँ लगाकर विंडब्रेक बना सकते हैं जिन्हें तूफानों से सुरक्षा की आवश्यकता होती है।

जिन फूलों में नाजुक कलियाँ होती हैं, उन्हें ऐसे स्थान पर लगाया जाना चाहिए जहाँ सुबह का सूरज न हो, क्योंकि इससे वे रात भर जमने के बाद अधिक तेज़ी से पिघलेंगे, और कुछ पौधों, जैसे कैमेलियास में तेज़ी से पिघलना, कलियों के सड़ने का कारण बन सकता है। , जो काला हो सकता है और गिर सकता है। इसके बजाय, उन्हें ऐसी स्थिति में रोपित करें जहां दोपहर या दोपहर की सर्दियों की धूप हो, इसलिए उन्हें अधिक धीरे-धीरे पिघलने दें।

ध्यान से सोचकर कि आप अपने पौधों को कहाँ रखते हैं, आपको बहुत अधिक समय लगाने या सर्दियों के खिलाफ सुरक्षा के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है जब यह वास्तव में आता है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए भी ध्यान देना चाहिए कि आप ऐसे पौधे लगा रहे हैं जो आपके स्थानीय जलवायु में पूरे वर्ष बढ़ने के लिए उपयुक्त हैं।

यदि आप एक ऐसा पौधा उगाने की कोशिश करते हैं जो आपकी सर्दियों की जलवायु में जीवित नहीं रह सकता है, तो दुर्भाग्य से, आप विफलता के लिए खुद को स्थापित कर रहे होंगे। इसके बजाय, सर्दियों के महीनों के दौरान अधिक सफलता सुनिश्चित करने के लिए अपने क्षेत्र के मूल निवासी पौधों का चयन करें।



Source link

www.trees.com