COVID-19 महामारी के कारण होने वाले तनाव और ऊब को कम करने के लिए अमेरिकियों ने कई अलग-अलग शौकों की ओर रुख किया।

हाउसप्लांट का स्वामित्व और रखरखाव एक लोकप्रिय महामारी गतिविधि है। 1,250 अमेरिकी वयस्कों के एक नए Farming In India सर्वेक्षण में पाया गया कि 68% ने महामारी के दौरान कम से कम एक हाउसप्लांट की देखभाल की, जिसमें से 24% व्यक्तियों ने इस दौरान अपना पहला हाउसप्लांट खरीदा।

हालांकि, कुछ नए पौधों के माता-पिता, विशेष रूप से युवा वयस्कों के लिए एक मजेदार शौक होने का मतलब चुनौतीपूर्ण था। जैसे ही महामारी अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश करती है, तनाव और मृत पौधों ने पौधों के प्रति उत्साही लोगों के एक हिस्से को शौक को पूरी तरह से त्यागने के लिए प्रेरित किया है।

मुख्य निष्कर्ष:

  • 4 में से 1 पौधे के मालिकों ने एक महामारी शौक के रूप में हाउसप्लांट इकट्ठा करना शुरू कर दिया
  • आधे नए प्लांट मालिकों ने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए हाउसप्लांट इकट्ठा करना शुरू किया
  • महामारी-युग “पौधे माता-पिता” के बीच जनरल जेड में मृत घर के पौधों की उच्चतम दर थी
  • महामारी के दौरान घरेलू पौधों को इकट्ठा करने वाले 32% अमेरिकियों ने शौक छोड़ दिया है

हाउसप्लंट्स का मालिक होना 2 इन 5 जनरल ज़र के लिए एक नया शौक

महामारी के दौरान हाउसप्लांट का स्वामित्व और रखरखाव करने वाले अमेरिकियों में, 18-24 वर्ष के बच्चों के शौक के लिए नए होने की संभावना है। इस आयु वर्ग के अड़तीस प्रतिशत पौधों के मालिकों ने महामारी के दौरान पहली बार हाउसप्लांट खरीदना और बनाए रखना शुरू किया।

तुलनात्मक रूप से, 25-34 वर्ष के 26%, 35-44 वर्ष के 21%, 45-54 वर्ष के 25% और 55 और उससे अधिक उम्र के 18% लोगों के लिए घर के पौधों का मालिक होना एक नया शौक है।

परिदृश्य और उद्यान पेशेवर जो कॉसग्रोव के अनुसार, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि इस तनावपूर्ण समय के दौरान इतने सारे लोगों ने पौधों की ओर रुख किया।

कॉसग्रोव कहते हैं, “हाउसप्लांट एक घर को भरा हुआ, अधिक जीवंत, अधिक सक्रिय महसूस कराते हैं और उन्हें देखभाल की आवश्यकता होती है।” “मस्तिष्क स्वास्थ्य सीधे नई चीजें सीखने से जुड़ा हुआ है, इसलिए नए तरीके से देखभाल करना सीखना, लय और पौधों की जरूरतों को सीखना, आत्म-देखभाल के सर्वोत्तम रूपों में से एक है जिसके बारे में मैं सोच सकता हूं।”

अधिकांश नए पौधे माता-पिता अपनी खरीद में रूढ़िवादी थे। महामारी के दौरान छत्तीस प्रतिशत ने केवल 1-3 पौधे खरीदे और 33% ने 4-6 हाउसप्लांट खरीदे।

हालांकि, कुछ नए पौधे उत्साही सभी में चले गए, 15% ने 7-9 हाउसप्लांट खरीदे, जबकि 16% ने 10 या अधिक खरीदे।

10 में 7 जनरल ज़र्स ने पौधों को मार डाला

जबकि 18-24 साल के बच्चों में महामारी के दौरान पौधे रखने का शौक सबसे अधिक होने की संभावना है, वे इसमें सबसे कम सफल भी हैं।

इस आयु वर्ग के उनहत्तर प्रतिशत पौधों के माता-पिता की महामारी के दौरान कम से कम एक हाउसप्लांट की मृत्यु हो गई, जिसमें 10% ने 10 या अधिक पौधों को खो दिया।

25 वर्ष और उससे अधिक उम्र के पौधे के मालिक अपने पौधे के बच्चों को जीवित रखने में थोड़े अधिक सफल होते हैं, 60% महामारी के दौरान कम से कम एक पौधे को खो देते हैं। इस समूह के छह प्रतिशत पौधों के मालिकों में 10 या अधिक पौधे मर चुके थे।

बेबी बूमर्स के महामारी में इस मुकाम तक पहुंचने की सबसे अधिक संभावना है, उनके सभी पौधे बरकरार हैं। 55 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 55 प्रतिशत संयंत्र मालिकों के पास पिछले दो वर्षों के भीतर कोई पौधा नहीं था।

कॉसग्रोव का कहना है कि संघर्ष का यह स्तर उन लोगों के लिए असामान्य नहीं है जो पौधे रखने के शौक के लिए नए हैं।

“कोई भी जिसके पास एक शौक है जिसमें एक जीवित चीज़ शामिल है, कुत्तों से लेकर खट्टे शुरुआत से लेकर हाउसप्लांट तक, आपको बता सकता है कि त्रुटि के लिए बहुत अधिक मार्जिन है,” वह कहती हैं। “धैर्य और गहरी निगरानी हाउसप्लंट्स को रखने का एक बड़ा हिस्सा है, इसलिए एक अच्छे पौधे के माता-पिता बनने के लिए दृढ़ता का अभ्यास करना और अपनी विफलताओं को क्षमा करना महत्वपूर्ण है।”

आधे युवा वयस्कों ने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए हाउसप्लांट खरीदे

महामारी के दौरान हाउसप्लंट्स की देखभाल शुरू करने वाले 18-24 साल के 54% बच्चों के लिए, यह शौक असाधारण रूप से तनावपूर्ण समय के दौरान उनके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए था। उनतालीस प्रतिशत ने यह भी कहा कि वे शटडाउन के दौरान अपने समय पर कब्जा करने के लिए एक नया शौक चाहते थे।

तुलनात्मक रूप से, 25 वर्ष और उससे अधिक उम्र के नए संयंत्र मालिकों के लिए प्राथमिकताएं अपने घरों में अधिक हरियाली (54%) जोड़ रही थीं, इसके बाद मानसिक स्वास्थ्य में सुधार (45%), और खाली समय (44%) पर कब्जा करना था।

हाउसप्लंट्स का मालिक होना 4 जनरल ज़र्स में से 1 के लिए तनावपूर्ण है

हालांकि, ऐसा प्रतीत होता है कि मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के तरीके के रूप में हाउसप्लांट को बनाए रखने की धारणा कुछ लोगों के लिए उलटी हो सकती है।

18-24 साल के तेईस लोगों का कहना है कि हाउसप्लांट का मालिक होना तनावपूर्ण है। चालीस प्रतिशत इस बारे में तटस्थ हैं कि शौक कितना तनाव-उत्प्रेरण है, और केवल 33% ही हाउसप्लंट्स के मालिक होने का वर्णन “तनावपूर्ण नहीं” के रूप में करते हैं।

इस बीच, 25 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 43% संयंत्र मालिकों का कहना है कि पौधों का मालिक होना तनावपूर्ण नहीं है। उन्नीस प्रतिशत शौक को तनावपूर्ण बताते हैं, जबकि 38% तटस्थ हैं।

उम्र के बावजूद, जो लोग पौधे लगाने के लिए नए हैं, उनके कहने की संभावना अधिक है कि पौधों का मालिक होना तनावपूर्ण है, 29% से 17% की दर से।

कॉसग्रोव का कहना है कि पौधे की विविधता जिसे कोई व्यक्ति उठाना चाहता है, वह अपने तनाव स्तर में योगदान दे सकता है।

कॉसग्रोव कहते हैं, “अगर कोई सीखने के लिए एक दुर्लभ ऑर्किड या मैडेनहेयर फ़र्न जैसे उच्च-आवश्यकता वाले, बारीक पौधे को चुनता है, तो वे वास्तव में एक नुकसान की शुरुआत कर रहे हैं।”

इसके बजाय, वह अनुकूली पौधों की सिफारिश करती है, जैसे सांप के पौधे या गड्ढे, जो विभिन्न परिस्थितियों को सहन कर सकते हैं। “यह महत्वपूर्ण है कि नए संयंत्र मालिक अपने साथ यथार्थवादी और सौम्य हों। तनाव का कोई व्यवसाय नहीं है जो किसी की हाउसप्लांट यात्रा को खराब कर दे!”

नए पौधों के मालिक उचित जल संतुलन खोजने के लिए संघर्ष करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मृत पौधे हो जाते हैं

नए संयंत्र मालिकों में, जिनके पास घर के पौधे थे, महामारी के दौरान मर जाते हैं, 33% ने अतिवृष्टि को दोषी ठहराया, जबकि 32% का कहना है कि उनके पौधों में पानी के नीचे था।

यह सुनिश्चित करना कि पौधों को उचित मात्रा में धूप मिले, एक संघर्ष भी था। अट्ठाईस प्रतिशत नए संयंत्र मालिकों का कहना है कि पौधे मर गए क्योंकि उन्हें पर्याप्त प्रकाश नहीं मिला, जबकि 26% ने प्रकाश की कमी पर अपने पौधे की मृत्यु को दोषी ठहराया।

वयोवृद्ध संयंत्र मालिकों के पास समान चुनौतियां थीं; इन बागवानों में से 35% ने अपने पौधों की मृत्यु को अत्यधिक पानी के लिए जिम्मेदार ठहराया, जबकि 34% ने प्रकाश की कमी और पोषक तत्वों की कमी को जिम्मेदार ठहराया।

जेन ज़र्स ने मरते हुए पौधों को नर्सरी में लौटा दिया या उन्हें मरने दिया

विभिन्न आयु समूहों के पौधे के मालिक भी बीमार या मरने वाले पौधों के साथ अलग तरह से व्यवहार करते हैं। जेन जेड पौधे के माता-पिता की संभावना 25 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए 24% से 13% की दर से अस्वस्थ पौधों को नर्सरी में वापस करने की संभावना है, जहां उन्हें खरीदा गया था।

इस बीच, जेन जेड प्लांट मालिकों के 48% की तुलना में 58% पुराने संयंत्र मालिकों ने मरने वाले पौधों को स्वास्थ्य के लिए वापस ले लिया।

हालांकि, दोनों समूह बीमार पौधों को समान दर से मरने देते हैं – 28% पौधे के मालिक 18-24, और 29% पौधे के मालिक 25 और उससे अधिक उम्र के।

पुराने अमेरिकियों की तुलना में जेन ज़र्स दो बार संयंत्र के स्वामित्व को छोड़ने की संभावना रखते हैं

जनवरी 2022 तक, महामारी के दौरान हाउसप्लांट के स्वामित्व और रखरखाव करने वाले 18-24 वर्ष के 33% बच्चों ने शौक छोड़ दिया है, जबकि 25 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 16% प्लांट मालिकों की तुलना में।

इस आयु वर्ग के पौधों के मालिकों ने शौक छोड़ने का शीर्ष कारण यह है कि उनके पास अपने पौधों की देखभाल के लिए पर्याप्त समय नहीं है (32%)। इस समूह के बारह प्रतिशत व्यक्तियों ने शौक छोड़ दिया क्योंकि उनके सभी महामारी पौधे अब मर चुके हैं।

उन व्यक्तियों के लिए जो अभी भी हाउसप्लांट स्वामित्व के साथ आगे बढ़ रहे हैं, कॉसग्रोव के पास सलाह के कुछ शब्द हैं।

“अपने अब तक के अनुभव पर चिंतन करें,” वह कहती हैं। “क्या आपने चंचल पौधों से शुरुआत की? घर लाने के लिए पौधों की प्रजाति का चयन करते समय क्या आप अपने समय, ऊर्जा और अपने घर में पर्यावरण की स्थिति के प्रति ईमानदार थे? हार मानने से पहले, पुरानी कहावत याद रखें – जिसे आप सुलझा सकते हैं उसे मत काटो।”

क्रियाविधि

इस रिपोर्ट में पाए गए सभी डेटा ट्रीज़ डॉट कॉम द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण से प्राप्त हुए हैं और सर्वेक्षण प्लेटफॉर्म पोलफिश द्वारा ऑनलाइन किए गए हैं। कुल मिलाकर, 1,250 अमेरिकी वयस्कों का सर्वेक्षण किया गया। यह सर्वेक्षण दो दिनों की अवधि में आयोजित किया गया था, जो 7 जनवरी, 2022 से शुरू होकर 8 जनवरी, 2022 को समाप्त हुआ था। सभी उत्तरदाताओं से सभी प्रश्नों का सही और अपनी सर्वोत्तम क्षमता के उत्तर देने के लिए कहा गया था। संपूर्ण सर्वेक्षण डेटा के लिए, कृपया सामग्री विपणन विशेषज्ञ क्रिस्टन स्कैटन को ईमेल करें [email protected]



Source link

www.trees.com