के अनुसार एक 2021 वैश्विक अध्ययन16-25 वर्ष की आयु के 59% युवा वयस्क जलवायु परिवर्तन को लेकर बहुत या अत्यधिक चिंतित हैं।

अधिकांश उद्योग किसी न किसी तरह से जलवायु परिवर्तन में योगदान करते हैं, जिसमें वैश्विक फूल उद्योग भी शामिल है। के अनुसार स्वच्छ परिवहन पर अंतर्राष्ट्रीय परिषद, वेलेंटाइन डे के लिए गुलाब को कोलंबिया से अमेरिका ले जाने से लगभग 360,000 मीट्रिक टन C02 उत्सर्जन होता है। अमेरिका की तरह ठंडी जलवायु में गुलाब उगाने के लिए गर्म ग्रीनहाउस की आवश्यकता होती है, जो भी बनाते हैं एक महत्वपूर्ण कार्बन पदचिह्न.

मुख्य निष्कर्ष:

  • 18-24 साल के 52% बच्चों का मानना ​​है कि वैश्विक फूल उद्योग पर्यावरण को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, फिर भी इनमें से 63% व्यक्ति अभी भी इस वेलेंटाइन डे पर अपने सहयोगियों को गुलाब देने की योजना बना रहे हैं।
  • जेन ज़र्स के आधे से भी कम लोग परवाह करते हैं कि वेलेंटाइन डे गुलाब स्थानीय रूप से उगाए जाते हैं
  • 43% व्यक्ति जो अपने महत्वपूर्ण दूसरे के लिए गुलाब नहीं खरीद रहे हैं, वे एक ऐसा उपहार चाहते हैं जो अधिक समय तक चले
  • उत्तरदाताओं का 50% अपने साथी को एक अधिक टिकाऊ वेलेंटाइन डे उपहार के रूप में एक हाउसप्लांट देने पर विचार करेगा, जबकि 1/3 घर में उगाए गए फूलों का गुलदस्ता देगा।

Gen Z मानता है कि गुलाब टिकाऊ नहीं होते, फिर भी अधिकांश लोग उन्हें खरीदेंगे

सर्वेक्षण में शामिल 18-24 वर्ष के बावन प्रतिशत इस कथन से सहमत हैं, “वैश्विक फूल उद्योग के नकारात्मक पर्यावरणीय प्रभाव, जिसमें कार्बन उत्सर्जन, पानी का उपयोग और कीटनाशक शामिल हैं, उपहार के रूप में फूल देने के लाभों से अधिक हैं।”

इसके बावजूद, इस आयु वर्ग के 63% उत्तरदाताओं ने इस वैलेंटाइन्स दिवस पर अपने महत्वपूर्ण अन्य के लिए गुलाब का गुलदस्ता पहले ही खरीद लिया है, या खरीदने की योजना बना रहे हैं।

वास्तव में, जेन ज़र्स अपने भागीदारों के लिए गुलाब खरीदने की सबसे अधिक संभावना वाला समूह है, इसके बाद जेन एक्सर्स (57%), मिलेनियल्स (54%), और बेबी बूमर्स (41%) हैं। हालांकि, 25 वर्ष और उससे अधिक उम्र के उत्तरदाताओं में से केवल 42% का मानना ​​​​है कि वैश्विक फूल उद्योग के नकारात्मक प्रभाव गुलाब को उपहार में देने के लाभों से अधिक हैं।

57% जेन ज़र्स अक्सर पर्यावरणीय प्रभाव पर विचार नहीं कर रहे हैं

जब वेलेंटाइन डे, या अन्य विशेष अवसरों पर अपने महत्वपूर्ण अन्य लोगों के लिए उपहार खरीदने का समय आता है, तो अधिकांश अमेरिकी उन उपहारों के पर्यावरणीय प्रभाव पर विचार नहीं कर रहे हैं।

कुल मिलाकर, 11% उत्तरदाताओं ने भागीदारों के लिए उपहारों के पर्यावरणीय प्रभाव पर कभी विचार नहीं किया, जबकि 21% शायद ही कभी ऐसा करते हैं, और 31% कभी-कभी ऐसा करते हैं।

बेबी बूमर्स की इस बात की अवहेलना करने की सबसे अधिक संभावना है कि उनकी उपहार खरीदने की आदतें ग्रह को कैसे प्रभावित कर सकती हैं। उत्तरदाताओं में से सत्तर प्रतिशत 55 और उससे अधिक उम्र के केवल पर्यावरणीय प्रभावों पर विचार करते हैं, कभी-कभी, शायद ही कभी, या कभी नहीं।

यहां तक ​​​​कि अधिकांश जेन ज़र्स, 57%, लगातार इस बारे में नहीं सोच रहे हैं कि वेलेंटाइन डे और अन्य विशेष अवसरों के लिए वे जो उपहार खरीदते हैं, वे पर्यावरण के लिए हानिकारक कैसे हो सकते हैं।

भागीदारों के लिए गुलाब खरीदने वाले आधे जेन ज़र्स स्थानीय रूप से विकसित विकल्पों में रुचि नहीं रखते हैं

स्थानीय रूप से उगाए गए गुलाबों को खरीदना फूल उद्योग को और अधिक टिकाऊ बनाने का एक तरीका है, क्योंकि हवा और रेफ्रिजेरेटेड ट्रकों के माध्यम से हजारों मील की दूरी पर फूलों की शिपिंग सैकड़ों-हजारों मीट्रिक टन C02 उत्सर्जन का उत्सर्जन कर सकती है।

हालांकि, इस वेलेंटाइन डे पर गुलाब खरीदने वाले जेन ज़र्स में से केवल 49% ने स्थानीय रूप से उगाए गए गुलाबों की मांग की। मिलेनियल्स इस अधिक टिकाऊ विकल्प को चुनने की सबसे अधिक संभावना वाले आयु वर्ग हैं, जिसमें 57% का कहना है कि उन्होंने स्थानीय रूप से उगाए गए गुलाब खरीदे या खरीदने की योजना बनाई है।

सभी उम्र के उत्तरदाताओं में से, जो इस वेलेंटाइन डे पर महत्वपूर्ण अन्य लोगों के लिए गुलाब खरीद रहे हैं, आधे से भी कम अपनी खरीद के पर्यावरणीय बोझ को कम करने की मांग कर रहे हैं।

इक्यावन प्रतिशत इको-फ्रेंडली या रिसाइकिल करने योग्य सामग्रियों में पैक किए गए गुलाबों की तलाश करेंगे, 35% यह सुनिश्चित करेंगे कि गुलाब ऑर्गेनिक हैं, और 24% ऐसे गुलाबों की तलाश करेंगे जो फेयरट्रेड-प्रमाणित हों।

जोड़े जो प्यार के लंबे समय तक चलने वाले प्रतीक की तलाश में गुलाब का आदान-प्रदान नहीं कर रहे हैं

यहां तक ​​कि जो लोग इस वैलेंटाइन डे पर गुलाब का फूल छोड़ रहे हैं, वे भी पर्यावरण कारणों से ऐसा नहीं कर रहे हैं।

गुलाब नहीं खरीदने वाले उत्तरदाताओं में से केवल 12% ने वैश्विक फूल उद्योग के पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में चिंताओं का कारण बताया।

तैंतालीस प्रतिशत उत्तरदाता जो वेलेंटाइन डे गुलाब नहीं खरीद रहे हैं, उनका कहना है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अपने साथी को एक ऐसा उपहार देना चाहते हैं जो अधिक समय तक चले।

बत्तीस प्रतिशत वेलेंटाइन डे पर अपने साथी के साथ उपहारों का आदान-प्रदान बिल्कुल नहीं करते हैं, जबकि 31% गुलाब को छोड़ देते हैं क्योंकि वे बहुत महंगे हैं। वे गलत नहीं हैं—गुलाब खरीदने वाले 53% उत्तरदाता $50 या उससे अधिक खर्च कर रहे हैं, 10% $100 से अधिक खर्च कर रहे हैं।

बहुत कम से कम, कई उत्तरदाता अपने प्रेमी के लिए वेलेंटाइन डे उपहार के लिए गुलाब के अधिक स्थायी विकल्प के लिए खुले हैं।

50 प्रतिशत लोग अपने महत्वपूर्ण दूसरे को एक हाउसप्लांट देने पर विचार करेंगे, जो वैलेंटाइन डे के लिए स्नेह के अधिक स्थायी प्रतीक के रूप में होगा, जबकि 33% का कहना है कि वे अपने प्रियजन को घर में उगाए गए फूलों का एक गुलदस्ता उपहार में देंगे।

अन्य लोकप्रिय विकल्पों में एक साथ एक पेड़ लगाना (31%), उनके महत्वपूर्ण अन्य को एक इनडोर जड़ी बूटी उद्यान (30%), और फूल या सब्जी के बीज (25%) देना शामिल है।

क्रियाविधि

इस रिपोर्ट में पाए गए सभी डेटा ट्रीज़ डॉट कॉम द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण से प्राप्त हुए हैं और सर्वेक्षण प्लेटफॉर्म पोलफिश द्वारा ऑनलाइन किए गए हैं। कुल मिलाकर, 1,250 अमेरिकी वयस्कों का सर्वेक्षण किया गया। सर्वेक्षण के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, प्रत्येक उत्तरदाता को वर्तमान में एक रोमांटिक रिश्ते में होना चाहिए, जैसे कि शादी, सगाई या डेटिंग। एक स्क्रीनिंग प्रश्न के माध्यम से उपयुक्त उत्तरदाताओं को पाया गया। यह सर्वेक्षण तीन दिनों की अवधि में आयोजित किया गया था, जो 28 जनवरी, 2022 से शुरू होकर 30 जनवरी, 2022 को समाप्त हुआ था। सभी उत्तरदाताओं से सभी प्रश्नों का सही और अपनी सर्वोत्तम क्षमता के उत्तर देने के लिए कहा गया था। संपूर्ण सर्वेक्षण डेटा के लिए, कृपया सामग्री विपणन विशेषज्ञ क्रिस्टन स्कैटन को ईमेल करें [email protected]



Source link

www.trees.com